राजधानी पटना में पहली बार शुरू हुआ बाइक एंबुलेंस, अब घर पर आसानी से हो सकेगा प्राथमिक उपचार

Quaint Media, Quaint Media consultant pvt ltd, Quaint Media archives, Quaint Media pvt ltd archives, Live Bihar, Live India

PATNA : शहर में भारी ट्रैफिक और संकरी गलियों की परेशानी पार करते हुए आपके घर जरूरत पड़ने पर बाइक एंबुलेंस पहुंचेगी। घर पर ही प्राथमिक उपचार होगा। इतना ही नहीं ट्रेंड नर्स और इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन मरीज को सामान्य स्थिति में लाएंगे। राजधानी के पारस अस्पताल ने इस सुविधा की घोषणा की है।

मैट्रिक पास बेरोजगार युवकों के लिए रेलवे में बंपर बहाली, एक लाख पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी

गांधी मैदान से सगुना मोड़ के बीच यह सुविधा मिलेगी। मांग बढ़ने पर पटना सिटी तक विस्तार होगा। पारस अस्पताल के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. तलत हलीम ने बताया कि बाइक एंबुलेंस की सुविधा और मरीज के घर पर हुए प्राथमिक उपचार के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। अभी एक बाइक एंबुलेंस ट्रायल पर है। अगले छह महीने में छह बाइक एंबुलेंस शुरू हो जाएंगी। अगर कोई वॉलेंटियर के तौर पर बाइक एंबुलेंस से जुड़ना चाहता है तो स्वागत है। पटना में पहली बार इस तरह की सुविधा शुरू की जा रही है। बाइक पर प्रशिक्षित मेडिकल टेक्निशन होंगे। जरूरत पर वीडियो कॉलिंग से पारस के संबंधित चिकित्सक से सलाह लेंगे। इतना होने के बाद भी अगर मरीज ठीक नहीं हुआ तो हॅस्पिटल ले जाने के लिए एंबुलेस की व्यवस्था की जाएगी।

Quaint Media, Quaint Media consultant pvt ltd, Quaint Media archives, Quaint Media pvt ltd archives, Live Bihar, Live India

बाइक एंबुलेंस में प्राथमिक उपचार के लिए छोटा ऑक्सीजन सिलेंडर, बैग, सैलाइन भी रहेगा। दो प्रशिक्षित मेडिकल कर्मी रहेंगे। इनके पास डिफेबरेलएटर मशीन होगी जो यह बता देगी कि मरीज को क्या करना है। जरूरी दवाएं भी बाइक एंबुलेंस में रहेंगी।