बिहार को 3400 करोड़ रुपए की सौगात, गड़करी दस NH का करेंगे शिलान्यास

PATNA : केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग, जहाजरानी, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी एक दिवसीय दौरे पर सोमवार को बिहार आएंगे। वे 11 फरवरी को राजधानी पटना में नमामि गंगे परियोजना का शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम ज्ञान भवन में है।

इसके पहले वे मोतिहारी में कृषि मेले का समापन करने के साथ रक्सौल व बगहा में नेशनल हाईवे परियोजनाओं का उद्‌घाटन व शिलान्यास भी करेंगे। गडकरी का पिछला दौरा रद्द हो गया था। वे 30 जनवरी को बगहा, झंझारपुर व रक्सौल में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होने वाले थे। पर, जार्ज फर्नांडिस के निधन के बाद उनका दौरा रद्द हो गया था।

बताते चले कि गडकरी कुल 3400 करोड़ से अधिक की दस राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकापार्ण करेंगे। सोमवार को दिल्ली से गोरखपुर होते हुए बगहा पहुंचेंगे। वहां 366 करोड़ की एनएच परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। मिसरौली से परसौनी तक चौबीस किमी की दो लेन चौड़ीकरण का लोकार्पण शामिल है। 62.48 करोड़ की लागत वाले रेल ओवर ब्रिज का शिलान्यास करेंगे। इसके बाद मोतिहारी जाएंगे। वहां 2540 करोड़ की तीन एनएच परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। फिर रक्सौल जाएंगा। वहां 505 करोड़ की दो एनएच योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। राष्ट्रीय जलमार्ग के तहत गंडक नदी पर भैंसालोटन बराज से गंडक संगम करीब 300 किमी लंबे जलमार्ग का 12.91 करोड़ से विकास किया जाएगा। वापसी में वे गोरखपुर लौटेंगे और वहां से नई दिल्ली रवाना हो जाएंगे।