समय का पालन करने में पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर बना नं 1, राष्ट्रीयस्तर पर बनाई पहचान

PATNA : ट्रेनों के समय से परिचालन कराने के मामले में पूर्व मध्य रेल हाजीपुर ने राष्ट्रीय स्तर पर ने गौरवपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। राष्ट्रीय स्तर पर अन्य सभी 16 क्षेत्रीय रेल कार्यालय को पीछे छोड़ते हुए ईसीआर भारतीय रेल में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। 2018-19 के जनवरी तक यानी 01 अप्रैल, 2018 से 31 जनवरी, 2019 तक की अवधि के दौरान समय पालन में पिछले वर्ष की तुलना में 3.2 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है। यह वृद्धि भारतीय रेल के किसी भी क्षेत्रीय रेल के द्वारा प्राप्त वृद्धि की तुलना में सर्वाधिक है।

पूमरे जीएम के हवाले से सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि आधारभूत संरचना का मजबूत करने के लिए नई लाइन, आमान परिवर्तन, दोहरीकरण व विद्युतीकरण इत्यादि के कार्य ससमय पूर्ण किए गए। चालू वित्तीय वर्ष में कई महत्वपूर्ण निर्माण परियोजनाओं को खासकर पूरा किया गया जिससे परिचालन क्षमता में काफी वृद्धि हुई है।

train

समय पालन में सुधार के लिए पूर्व मध्य रेल द्वारा कई कार्य किए गए । 17 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन पारंपरिक कंवेंशनल रैक के बदले मेमू-डेमू रैक से किया जा रहा है। इसके फलस्वरूप व्यस्त स्टेशनों पर 34 ट्रेनों के इंजन रिवर्सल की जरुरत नहीं पड़ रही है। इससे समय की काफी बचत हो रही है। इसके अलावा 06 जोड़ी मेल/एक्सप्रेस का परिचालन एलएचबी रैक से, 78 मेल/एक्सप्रेस तथा 125 पैसेंजर ट्रेनों की टाइमिंग में सुधार किया गया है। मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज रेलखंड पर पैसेंजर ट्रेनों का पारंपरिक रैक से परिचालन पूरी तरह समाप्त करते हुए इसके बदले इस रेलखंड पर डेमू रैक से परिचालन किया जा रहा है । कोई भी ऐसी तकनीकी खराबी जिससे ट्रेनों के समय पालन पर असर पड़े, इसके लिए निरंतर लाइव मॉनिटरिंग की जा रही है ।