ट्रांसजेंडर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, केरल सरकार उठाएगी जेंडर चेंज करवाने का पूरा खर्च

New Delhi: केरल की सरकार ने ट्रांसजेंडर्स समुदाय के हक में एक निर्णय लिया है। सरकार ने एक योजना बनाई है जिसके अंतर्गत सेक्स चेंज करवाने के लिए हर ट्रांसजेंडर को 2 लाख रुपए अस्पताल खर्च की प्रतिपूर्ति के तौर पर दिए जाएंगे।

केवल इतना ही नहीं जो ट्रांसजेंडर पहले ही अपना सेक्स चेंज करवा चुके हैं उनके पास भी रकम पाने के लिए आवेदन करने का अवसर है।

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने अपने फेसबुक अकाउंट पर इस फैसले की घोषणा की। उन्होंने लिखा, ‘जो ट्रांसजेडर चाहता है कि वह सर्जरी करवाकर महिला या पुरुष बने, अब उसकी इस चाहत के बीच आर्थिक तंगी बाधा नहीं बनेगी। सरकार ने ट्रांसजेंडरों के लिए शिक्षा का अधिकार और रोजगार लागू कर दिया है। अब हम उनके सेक्स चेंज कराने में आने वाला खर्च को भी उठाएंगे।’

गौरतलब है कि केरल देश का पहला ऐसा राज्य था जिसने साल 2015 में ट्रांसजेंडरों के लिए नीति बनाई थी। राज्य के उच्च शिक्षा विभाग ने ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए हर सरकारी और सहायता प्राप्त कॉलेजों में दो सीटें आरित करने का आदेश दिया था। इसके अलावा साक्षरता मिशन ट्रांसजेंडर समुदाय को ट्रेनिंग देकर उन्हें समानता परीक्षा पास करने में मदद कर रहा है।

हाल ही में राज्य के सामाजिक न्याय विभाग ने ट्रांसजेंडरों के लिए स्व-रोजगार योजना की शुरुआत की है। कोच्चि मेट्रो में भी ट्रांसजेंडरों विभिन्न पदों पर काम कर रहे हैं।

Bicky

मैं बिकेश्वर त्रिपाठी जन्म कोलकाता जीवन से मिले अनुभवों और ठोकरों से विकसित हुए नजरिए की कसौटी पर कसकर, वर्तमान मुद्दों पर आपसे अपनी बात लाइव बिहार के माध्यम से साझा करता रहूंगा |