मैगी से हट गए संकट के बादल, मार्केट वैल्यू में हुआ शानदार इजाफा.. 60 % बढ़ा शेयर

New Delhi: नेस्ले का सबसे ज्यादा बिकने वाली प्रोडक्ट मैगी ने जबरदस्त बढ़त हासिल करते हुए अपने शेयर को 60 % तक बढ़ा लिया है। याद हो कुछ साल पहले मैगी पर बैन लगने तक की बात सामने आ गई थी और कहा जा रहा था कि घर-घर में लोगों के स्वाद बनाने वाली मैगी अब बंद हो जाएगी।

लेकिन कंपनी ने कोर्ट में अपनी सफाई दी और केस जीत लिया. इसके बाद एक बार फिर से मैगी हर घर की पसंद बन गई है और एक के बाद फाइनेंशियल ईयर में बढ़त हासिल करते हुए अब मैगी का मार्केट शेयर 60 % तक बढ़ गया है.

 

नेस्ले इंडिया के इंस्टैंट नूडल्स ब्रांड मैगी ने भारत में 60 फीसदी का मार्केट शेयर हासिल कर ली है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी के मुताबिक बिक्री मूल्य के हिसाब से देखें भारत में मैगी संकट में आने के पहले के स्तर तक पहुंच गई है। हालांकि, मार्केट शेयर के लिहाज से कंपनी को अभी शीर्ष स्तर का प्रभुत्व नहीं मिल पाया है। गौरतलब है कि साल 2015 में मैगी में मान्य सीमा से ज्यादा लेड पाए जाने का मामला सामने आया था, जिसके बाद उसकी बाजार हिस्सेदारी काफी गिर गई थी. इस संकट से पहले नेस्ले का नूडल्स बाजार पर पूरी तरह से प्रभुत्व हुआ करता था, उसकी करीब 75 फीसदी हिस्सेदारी थी।

नेस्ले ने साल 2017 में 10 हजार करोड़ रुपये की बिक्री का स्तर पार कर लिया है। जून 2015 में खाद्य सुरक्षा (FSSAI) ने मैगी पर पांच महीने का प्रतिबंध लगा दिया था. यह आरोप था कि मैगी में लेड की मात्रा मान्य सीमा से ज्यादा पाई गई है. लेकिन कानूनी लड़ाई जीतने के बाद मैगी फिर से नवंबर, 2015 में भारतीय बाजार में वापस आ गई.

Bicky

मैं बिकेश्वर त्रिपाठी जन्म कोलकाता जीवन से मिले अनुभवों और ठोकरों से विकसित हुए नजरिए की कसौटी पर कसकर, वर्तमान मुद्दों पर आपसे अपनी बात लाइव बिहार के माध्यम से साझा करता रहूंगा |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *