विशेष राज्य के दर्जे की अटकलें हुईं तेज, 15वें वित्त आयोग की टीम बिहार दौरे पर

LIVE BIHAR DESK : 15 वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एन के सिंह अपने के साथ आज पटना आ रहे हैं। बिहार के चार दिवसीय दौरे पर वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह दोपहर सवा 12 बजे पटना पहुंच जायेंगे जबकि टीम के अन्य 21सदस्य शाम छह बजे पटना आयेंगे।वित्त आयोग की टीम एक से चार अक्टूबर के बीच बिहार में रहेगी।इस दौरान राज्य सरकार समेत विभिन्न संगठनों-संस्थाओं से बात-चीत करेगी। साथ ही वित्त आयोग को राज्य सरकार और विभिन्न संस्थाओं और राजनीतिक दलों की ओर से अलग-अलग ज्ञापन सौंपा जाएगा।

जानकारी के लिए बताते चलें कि शिड्यूल के मुताबिक दो अक्टूबर को टीम नालंदा और राजगीर जाएगी जबकि तीन अक्टूबर को टीम की बैठक राजनितिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ होगी।वित्त आयोग की टीम इसी दिन सीएम के साथ बैठक कर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा के प्रस्ताव के साथ-साथ प्रधानमंत्री विशेष पैकेज के बारे में भी चर्चा की करेगी। इसके बाद शाम को प्रेस के लोगों से बात करेगी।वित्त आयोग की टीम चार अक्टूबर को सुबह दिल्ली के लिए रवाना हो जाएगी।


बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि एन के सिंह की अध्यक्षता में चार दिवसीय दौरे पर बिहार आ रही है। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि 15वें वित्त आयोग की टीम से केन्द्रीय करों में राज्य की हिस्सेदारी बढ़ाने की मांग की जाएगी।मिली जानकारी के अनुसार,12वें वित्त आयोग में जहां केन्द्रीय करों में बिहार की हिस्सेदारी 11.028 प्रतिशत थी, वहीं 13वें में 10.917 प्रतिशत और 14वें में 9.787 प्रतिशत रही।

Bicky

मैं बिकेश्वर त्रिपाठी जन्म कोलकाता जीवन से मिले अनुभवों और ठोकरों से विकसित हुए नजरिए की कसौटी पर कसकर, वर्तमान मुद्दों पर आपसे अपनी बात लाइव बिहार के माध्यम से साझा करता रहूंगा |