उत्तर बिहार में बदला मौसम का मिजाज़, तेज आंधी पानी के साथ गिरे ओले

quaint media

PATNA : उत्तर बिहार में मौसम का मिजाज़ एक बार फिर बदल गया है। सीतामढ़ी और रक्सौल में सुबह सुबह तेज आंधी के साथ बारिश हुई और ओले भी गिरे। विगत चार दिनों में दूसरी बार मौसम का मिजाज़ बदला है। सुबह सुबह जब लोग उठे तो उनका स्वागत घने काले बादलों से हुआ और सुबह में ही रात जैसा अँधेरा कायम हो गया। उसके बाद तेज आंधी के साथ बारिश भी शुरू हो गई और ओले गिरने लगे जिससे फसलों को भरी नुक्सान पहुँचने की आशंका है। सुबह सुबह बदले मौसम के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने पहले ही 7 अप्रैल से 13 अप्रैल तक आंधी पानी की आशंका जताई थी। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो अगले 5 से 6 दिनों तक मौसम में यही बदलाव् देखने को मिलेगा  जिसके चलते सूबे के किसानों को अभी से सतर्क रहने की जरूरत है। आंधी पानी से आम और लीची की फसलों को भी काफी नुक्सान पहुंचा है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के एक बार फिर से मजबूत होने से यह स्थिति बनी है।

quaint media

पूर्वी चंपारण में भी काले बादलों ने सुबह से अपना डेरा जमा रखा है। और तेज बारिश आने की संभाना जताई जा रही है। बदले मौसम से सबसे ज्यादा चिंता की लकीरें किसानों के माथे पर है क्योंकि फसलें कट कर खेतों में पड़ी है . इसके अतिरिक्त आम और लीची की फसलों को भी भरी नुक्सान पहुँचने का अनुमान है .