15 दिसंबर तक कक्षा IX विद्यार्थियों का पंजीकरण: BSEB

Bihar School Examination Board

PATNA : बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (BSEB ) ने बुधवार को कक्षा 9 के छात्रों के पंजीकरण के लिए 15 दिसंबर को समय सीमा बढ़ा दी। इससे पहले, पंजीकरण की अंतिम तिथि 6 दिसंबर थी। बीएसईबी के चेयरमैन आनंद किशोर के अनुसार, 6 दिसंबर तक क्लास आईएक्स छात्रों को पंजीकृत करने में नाकाम रहने वाले स्कूलों को 7 दिसंबर से देर से जुर्माना के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

एक तकनीकी टीम स्कूल पंजीकरण ऑनलाइन फॉर्म भरने में मदद करेगी। छात्रों ने छात्रों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर – 0612-2232074, 2232257, 2232239, 2230051 और 2232227 जारी किए। कम से कम 27 उम्मीदवारों ने खुद को दो महीने के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में दाखिला लिया है, जो विकास प्रबंधन संस्थान में कृषि-क्लीनिक और कृषि-व्यापार केंद्र योजना के हिस्से के रूप में 3 दिसंबर को शुरू हुआ था।

अधिकारी अमृता धीमन ने कहा, “हमें 56 आवेदन प्राप्त हुए, लेकिन स्क्रीनिंग और साक्षात्कार के बाद 27 उम्मीदवारों का चयन किया। संभावित agripreneurs के हित के क्षेत्र ऊतक संस्कृति प्रयोगशाला हैं, बिहार से चावल के निर्यात को बढ़ावा देने, बीज उत्पादन में संलग्न, कृषि क्लिनिक खोलने और एक मोबाइल पशु चिकित्सा अस्पताल स्थापित करने के लिए। ” पटना महिला कॉलेज में सेमेस्टर परीक्षा: पटना महिला कॉलेज के प्रिंसिपल सीनियर मैरी रश्मी एसी ने बुधवार को कहा कि भाग 1 के छात्रों (सभी धाराओं) की सेमेस्टर परीक्षा का दूसरा पेपर 6 दिसंबर को पुराने कार्यक्रम के अनुसार आयोजित किया जाएगा।

 Bihar School Examination Board

वेबसाइट पर अपलोड विवरणों की चेकलिस्ट प्राप्त कर प्रधानाचार्य उनके नाम, माता-पिता का नाम, जन्मतिथि, विषय, फोटो आदि की जांच करेंगे। सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी कर दिया है। साथ ही बोर्ड से वेबसाइट खोलने का आदेश भी कर दिया है।  वेबसाइट पर अपलोड छात्र-छात्राओं के विवरण की चेकलिस्ट लेकर उसकी जांच करना, इस दौरान कोई अपडेशन नहीं होगा। पंजीकृत अभ्यर्थियों की फोटोयुक्त नामावली क्षेत्रीय कार्यालय व जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय भेजने की अंतिम तारीख।  एक तकनीकी टीम स्कूल पंजीकरण ऑनलाइन फॉर्म भरने में मदद करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *