ट्रंप ने दी पूरी दुनिया को चेतावनी, कहा- ‘ईरान से व्यापार करो या फिर अमेरिका से’

New Delhi:  अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि ,’आने वाले समय में ईरान के साथ जो भी देश व्यापार करेगा। वह अमेरिका के साथ नहीं कर सकेगा। मैं महज दुनिया के लिए शांति मांग रहा हूं। उससे ज्यादा कुछ नहीं।’

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ईरान पर प्रतिबंध लगाने के बाद एक बार फिर चेतावनी जारी की है। इसको लेकर उन्होंने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से बताया कि ईरान पर लगे प्रतिबंध अब पूरी तरह से लागू हो चुके हैं। यह अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध है और नवम्बर तक अगले स्तर तक पहुंच जाएगा। आने वाले समय में ईरान के साथ जो भी देश व्यापार करेगा। वह अमेरिका के साथ नहीं कर सकेगा। मैं महज दुनिया के लिए शांति मांग रहा हूं। उससे ज्यादा कुछ नहीं।


ट्रंप के इस चेतावनी भरे अपील से भारत पर भी खासा असर पड़ सकता है। इसका कारण चीन के बाद भारत ही ऐसा दूसरा ऐसा देश है, जो तेल का सबसे अधिक मात्रा में तेल का आयात करता है। ऐसे में अमेरिका प्रतिबंध के कारण भारत धीरे धीरे ईरान से दुरिया बना रहा है और अभी तक लगभग 12 फीसदी तेल का आयात कम कर रहा है.

वहीं यूरोपीय संघ की राजनयिक प्रमुख ने कहा कि अमेरिका के प्रतिबंध से ब्रिटेन, फ्रांस सहित कई देशों ने खेद जताया है। साथ ही कई बड़े कंपनियां अमेरिका के प्रतिबंध की डर की वजह से ईरान छोड़कर बाहर जा रही है। ऐसे में एक तरफ जहां ईरान की पूरी अर्थव्यवस्ता को खासा नुकसान पहुंचेगा तो वहीं दूसरी तरफ भारत, चीन समेत कई बड़े देशों को भी अत्यधिक नुकसान उठाना पड़ेगा।

Bicky

मैं बिकेश्वर त्रिपाठी जन्म कोलकाता जीवन से मिले अनुभवों और ठोकरों से विकसित हुए नजरिए की कसौटी पर कसकर, वर्तमान मुद्दों पर आपसे अपनी बात लाइव बिहार के माध्यम से साझा करता रहूंगा |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *